फैक्ट चेक: लेबनान में इजरायली सेना के सम्मान की ये वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में पता लगी सच्चाई

  • लेबनान के लोगों ने इजरायली सेना को खाना पानी बांटा- दावा
  • लेबनान से हिजबुल्लाह को निकाने की मांग का दावा
  • इजरायल की क्लिप लेबनान के नाम पर वायरल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-07 12:03 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इजरायल-लेबनान के बीच तनाव थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। आए दिन हमलों की खबर सुनने को मिल रही है। इजरायल एक के बाद एक हमले कर रहा है जिसमें पेजर ब्लास्ट से लेकर हवाई हमले शामिल हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर लेबनान के नाम से एक वीडियो तूल पकड़ती जा रही है। वीडियो में लोगों को हाथों में इजरायल का झंडा लिए हुए देखा जा सकता है जो टैंकर में जा रहे जवानों को खाना और पानी देते हुए नजर आ रहे हैं। लोगों इस क्लिप को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह लेबनान का दृश्य है जहां लोग हिजबुल्लाह को देश से निकाले की मांग कर इजरायली फौजियों की मदद कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

'बकरी वाले मौलाना (बकरी न्यूज)' नामक एक्स यूजर ने वायरल वीडियो को अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- बिग ब्रेकिंग, लेबनॉन की सड़कों पर लेबनॉन के लोगो ने इजराइल डिफेंस फोर्स का किया जमकर किया स्वागत इजरायल के झंडे लहराए सैनिकों को पानी की बोतल और ब्रेकफास्ट दिया और कहा कि हिजबुल्लाह से आजाद कराओ हमें लेकिन दुसरीं तरफ भारत मे ना जाने क्यों कुछ लोग हिजबुल्लाह को अब्बू मान बैठे है?

यह भी पढ़े -गुजरात में रेलवे ट्रैक से छेड़खानी करने की वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल, जानें पूरा सच

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया। ऐसा करने से हमें सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर वायरल वीडियो मिली। 'Stand With Us' नामक इंस्टाग्राम पेज ने वायरल क्लिप 9 अक्टूबर 2024 को अपने अकाउंट पर डाली। पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, यह इजरायल की वीडियो है जहां लोग जवानों को पानी और खाना दे रहे हैं।

इतना ही नहीं बल्कि, हमें इजरायल का Israel ישראל नामक आधिकारिक एक्स हैंडल मिला जहा 9 अक्टूबर को वायरल वीडियो शेयर की गई थी। इससे यह साफ होता है कि यह क्लिप लेबनान की नहीं बल्कि इजरायल की ही है।

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

Tags:    

Similar News